Skip to main content

आधी रोटी का कर्ज

"युवा समाज सुधारक संघ"
पत्नी बार बार मां पर इल्जाम लगाए जा रही थी......

और

पति बार बार उसको अपनी हद में

रहने की कह रहा था

लेकिन पत्नी चुप होने का नाम ही नही ले रही थी

व् जोर जोर से चीख चीखकर कह रही थी कि

"उसने अंगूठी टेबल पर ही रखी थी

और तुम्हारेऔर मेरे अलावा इस कमरें मे कोई नही आया

अंगूठी हो ना हो मां जी ने ही उठाई है।

।बात जब पति की बर्दाश्त के बाहर हो गई तो

उसने पत्नी के गाल पर एक जोरदार तमाचा देमारा अभी

तीन महीने पहले ही तो शादी हुई थी ।

पत्नी से तमाचा सहन नही हुआ वह घर छोड़कर जाने लगी

और जाते जाते पति से एक सवाल पूछा

कि तुमको अपनी मां पर इतना विश्वास क्यूं है..??

तब पति ने जो जवाब दिया

उस जवाब को सुनकर

दरवाजे के पीछे खड़ी मां ने सुना

तो
उसका मन भर आया

पति ने पत्नी को बताया कि

"जब वह छोटा था तब उसके पिताजी गुजर गए

.
मां मोहल्ले के घरों मे झाडू पोछा लगाकर जो कमा पाती थी

उससे एक वक्त का खाना आता था

मां एक थाली में मुझे परोसा देती थी

और

खाली डिब्बे को ढककर रख देती थी

और

कहती थी

मेरी रोटियां इस डिब्बे में है बेटा तू खा ले

मैं भी हमेशा आधी रोटी खाकर कह देता था

कि मां मेरा पेट भर गया है मुझे और नही खाना है

मां ने मुझे मेरी झूठी आधी रोटी खाकर मुझे पाला पोसा और बड़ा किया है

आज मैं दो रोटी कमाने लायक हो  हूं

लेकिन यह कैसे भूल सकता हूं कि मां ने उम्र के उस पड़ाव पर अपनी इच्छाओं को मारा है,

.
.
..

वह मां आज उम्र के इस पड़ाव पर किसी अंगूठीकी भूखी होगी ...

.यह मैं सोच भी नही सकता

तुम तो तीन महीने से मेरे साथ हो

मैंने तो मां की तपस्या को पिछले पच्चीस वर्षों से देखा है..

.यह सुनकर मां की आंखों से छलक उठे

वह समझ नही पा रही थी कि बेटा उसकी आधी रोटी का कर्ज चुका रहा है या वह बेटे
की आधी रोटी का कर्ज...

इस मैसज को शेयर करे!

Yuva-ss-sangh.blogspot.com

Comments

Popular posts from this blog

वृक्षो की कहानी।

यह वीडियो सत्य का स्वरूप है। हमारा जीवन अब एसे ही नष्ट हो रहा है। हमें बृक्ष अधिक से अधिक लगाने की अती आवश्यकता है। हमें वृक्ष लगाने में  रूचि लेनी चाहिए। -सुबोध चौहान चांदपुर

जीवन की सीख

"युवा समाज सुधारक संघ" स्कूल टीचर ने बोर्ड पर लिखा: 9×1=7 9×2=18 9×3=27 9×4=36 9×5=45 9×6=54 9×7=63 9×8=72 9×9=81 9×10=90 लिखने के बाद बच्चों को देखा तो बच्चे शिक्षक पर हंस रहे थे, क्योंकि पहली लाइन गलत थी। फिर शिक्षक ने कहा: "मैंने पहली लाइन किसी उद्देश्य से गलत लिखी है क्यूंकि मैं तुम सभी को कुछ अत्यंत महत्वपूर्ण सिखाना चाहता हूं। दुनिया तुम्हारे साथ ऐसा ही व्यवहार करेगी..! तुम देख सकते हो कि मैंने 9 बार सही लिखा है पर किसी ने भी मेरी तारीफ नहीं की..?? पर मेरी सिर्फ एक ही गलती पर तुम लोग हंसे और मुझे क्रिटिसाइज भी किया।" तो यही नसीहत है : दुनिया कभी भी आपके लाख अच्छे कार्यों को एप्रीशिएट (appreciate) नहीं करेगी, परन्तु आपके द्वारा की गई एक गलती को क्रिटिसाइज (criticize) जरूर करेगी। -ये एक कटु सत्य है https://yuva-ss-sangh.blogspot.com

गरीबी

"युवा समाज सुधारक संघ" एक अमीर आदमी अपने बेटे को लेकर गाँव गया, . ये दिखाने कि what is गरीबी : : : गाँव की गरीबी दिखाने के बाद बेटे से पूछा "देखा गरीबी..??" : : : बेटे ने जवाब दिया : हमारे पास 1 dog ........... उनके पास 10- 10 गाये है . हमारे पास नहाने का छोटा सा जगह है .. उनके पास. तालाब है . हमारे पास बिजली है.... उनके पास सितारे... . हमारे पास हवा मे' small place of .... उनके पास बडे बडे खेत...... . हम खाना डिब्बे का बासी खाते है.... वो उगा कर और ताजा तोडकर खाते है. . उनके पास अपने सच्चे मित्र है...... बस कंप्यूटर ही हमारा मित्र है . हमारे पास खुशियाँ खरीदने को पैसा है...... उनके पास खुशियाँ है पैसे की जरुरत ही नही . उनके पापा के पास बेटे के लिऐ समय है.... पापा आपके पास समय ...... नही है। : : : पापा एकदम चुप....चाप. . बेटे ने कहाँ ''Thanks पापा for showing me कि हम कितने गरीब है ।