Skip to main content

एक विचार

*आज तो ये पढ़ना ही पड़ेगा चाहे कितना भी समय लगे।*

आपको अपनी एक बात बताता हूँ।
जब मैंने इस संघ को बनाने के बारे में सोचा ।
उस समय मै सोच रहा था कि ऐसा क्या किया जाये जो नवयुवको की सोच में एक सदिश बदलाव लाये।
उनको आगे बढ़ने को प्रेरित करे। उन्हें स्वरोजगारी बनाये।
जीवन की हर विपरीत परिस्तिथि को झेलने की क्षमता उनको मिले। हर किसी को अपनी बात को कहने की आजादी हो, अगर किसी को कोई प्रिब्लेम आये तो तो संघ में साझा करें, संघ के सदस्ये उनकी समस्या का कोई ना कोई उपाय अवश्य निकालेंगे।
सभी एक दूसरे से जान पहचान बढ़ाएंगे ।
जब मैंने संघ बनाया, एक उत्साह एक ख़ुशी थी मेरे चेहरे पर। कि अब सब अच्छा होगा।
मै संघ की नींव रख रहा हूँ।
कुछ समय बाद धीरे धीरे लोग संपर्क में आएंगे। विचार विमर्श किया करेंगे। *शलभ ठाकुर*, जो मेरे मित्र है उन्होंने मेरा बहुत सहयोग किया। और *10 मार्च 2015* को हमने *युवा समाज सुधारक संघ* के नाम से ये संघ whatsapp पर बनाया।
उस पल एक पल के लिए भी मेरे मन में ऐसा कोई ख्याल या स्वार्थ नही आया कि मै ऐसा करके फेमस हो जाऊंगा। और ना जी आज भी ऐसा कोई ख्याल मेरे दिल में है।
मेरी संघ से जो उम्मीद थी आज भी वोही है। बस हौसला आप लोगो की वजह से कमजोर हो गया।
पर मैं हिम्मत नही हारूँगा।
मेरे आदर्श, मेरे गुरूजी *श्री कुमार सामर्थ* जो इस संघ में है। उन्होंने मुझे ऐसी बहुत सी बातें सिखायी है जीवन की,जो मै कभी भूल नही सकता।
मुझे इतने अच्छे अच्छे विचार वाले लोग मिले जिनसे कभी कहीं मिलने पर बस 1 या 2 मिनट बात होती थी।
सोचा इनको संघ में ऐड करूँ, इनसे बाते भी होंगी और इनके  विचार भी सबके सामने आएंगे।
लेकिन यहाँ तो उनके एक मैसेज का भी अत पता नही।
कुछ ऐसे है जो निरंतर संघ में मेसेज करते रहते है।
जैसे *विशाल जी* *शैलेंद्र तोमर जी*(ये मेरे जीजा जी है) *अंकुर ठाकुर * *महावीर तोमर*(ये मेरे बड़े भैया है) *अवनीश मास्टर साब* *जीवन जी* *जोनी जी* और हाल ही में मुझे एक बहुत प्यारे से दोस्त मिले *मुकुल तोमर*। इनका योगदान तो सराहनीय है।
इन्होंने संघ के महत्त्व को समझा।

बस आप सब से निवेदन है कि संघ को समझिये।
यहाँ संघ में इस समय मात्र 39 सदस्य है।
उनमे से सिर्फ 7-8 है जो मेसेज करते है।
बाकी के सिर्फ देख कर और पढ़ कर छोड़ देते है।
मै कुछ को संघ में उनके नाम और चेहरे से नही जानता पर उनके व्यवहार से जनता हूँ।
मुझे ये लिखने में समय लग तो आप ये मत समझना कि इसको कोई और काम नही है।
ये इसलिए लिखा है क्योंकि *इंसान जब कोई सपना देखता है तो उसको पूरा करने के लिए नींद तक को दांव पर लगाना पड़ता है*
ऐसे ऐसे बहुत से लेख मै लिख सकता हूँ।
बस आपको ये समझ आज्ञा चाहिए कि इस लेख का और इस संघ का उद्देश्य क्या है।

अगर आपको लगता है कि संघ में कुछ बदलाव की जरुरत है तो बताइए ।
*अच्छे वचन तो दीवारों पर भी लिखे होते है, लेकिन वो वचन जब जुबान से बोले जाये तो उनमें सुंदरता आ जाती है*
उसी प्रकार फोरवॉर्डेड मेसेज को आप अगर खुद से ही अपने शब्दो में भेजेंगे तो उसमें अपार मिठास आ जायेगी।
कुछ भी भेजो पर प्रतिदिन भेजो।

*आपको लेख ये कैसा लगा और आपकी समझ में क्या कुछ आया,आपकी टिप्पणी(कमेंट) जरूर आनी चाहिए।

यहाँ की अच्छी अच्छी पोस्ट इसके ब्लॉगर
https://yuva-ss-sangh.blogspot.com

पर भी आप देख सकते है

Comments

Popular posts from this blog

वृक्षो की कहानी।

यह वीडियो सत्य का स्वरूप है। हमारा जीवन अब एसे ही नष्ट हो रहा है। हमें बृक्ष अधिक से अधिक लगाने की अती आवश्यकता है। हमें वृक्ष लगाने में  रूचि लेनी चाहिए। -सुबोध चौहान चांदपुर

वैदिक ज्ञान

*इसे पड़े और सेव कर सुरक्षित कर लेवे। वाट्सअप पर ऐसी पोस्ट बहोत कम ही आती है।👇* विश्व का सबसे बड़ा और वैज्ञानिक समय गणना तन्त्र (ऋषि मुनियो का अनुसंधान ) ■ क्रति = सैकन्ड का  34000 वाँ भाग ■ 1 त्रुति = सैकन्ड का 300 वाँ भाग ■ 2 त्रुति = 1 लव , ■ 1 लव = 1 क्षण ■ 30 क्षण = 1 विपल , ■ 60 विपल = 1 पल ■ 60 पल = 1 घड़ी (24 मिनट ) , ■ 2.5 घड़ी = 1 होरा (घन्टा ) ■ 24 होरा = 1 दिवस (दिन या वार) , ■ 7 दिवस = 1 सप्ताह ■ 4 सप्ताह = 1 माह , ■ 2 माह = 1 ऋतू ■ 6 ऋतू = 1 वर्ष , ■ 100 वर्ष = 1 शताब्दी ■ 10 शताब्दी = 1 सहस्राब्दी , ■ 432 सहस्राब्दी = 1 युग ■ 2 युग = 1 द्वापर युग , ■ 3 युग = 1 त्रैता युग , ■ 4 युग = सतयुग ■ सतयुग + त्रेतायुग + द्वापरयुग + कलियुग = 1 महायुग ■ 76 महायुग = मनवन्तर , ■ 1000 महायुग = 1 कल्प ■ 1 नित्य प्रलय = 1 महायुग (धरती पर जीवन अन्त और फिर आरम्भ ) ■ 1 नैमितिका प्रलय = 1 कल्प ।(देवों का अन्त और जन्म ) ■ महाकाल = 730 कल्प ।(ब्राह्मा का अन्त और जन्म ) सम्पूर्ण विश्व का सबसे बड़ा और वैज्ञानिक समय गणना तन्त्र यही है। जो हमारे देश भारत में बना। ये हमारा भारत जिस पर हमको गर्व है

सामान्य ज्ञान

"युवा समाज सुधारक संघ" "1. श्रीलंका का पुराना नाम क्या है। - सिलोन 2. उत्तरांचल का पुराना नाम है। - उत्तराखंड 3. सात पहाड़ियों का नगर कहलाता है। - रोम 4. हैदराबाद किस नदी के पास बसा है। - मूसी नदी 5. लूनी नदी के पास कौनसा शहर बसा हुआ है। - अजमेर 6. उज्जैन किस नदी के तट पर स्थित है। - क्षिप्रा 7. हवा वाला शहर कहलाता है। - शिकागो 8. लाहौर किस नदी के किनारे पर बसा हुआ है। - रावी नदी 9. तंबाकू मुक्ति दिवस कब मनाया जाता है। - 1 जनवरी को 10. विश्व श्रमिक दिवस (मई दिवस) कब मनाया जाता है। - 1 मई 11. किताब-उल-रेहला (सफरनामा) ग्रंथ की रचना किसने की। - इब्नबतूता 12. प्रिंस ऑफ पिल्ग्रिम्स (तीर्थयात्रियों का राजकुमार) कहलाता है। - ह्वेनसांग 13. सेल्यूकस का राजदूत जो चंद्रगुप्त मौर्य के दरबार में आया था। - मैग्स्थनीज 14. हिंदी हिंदू हिंदुस्तान का नारा किसने दिया था। - भारतेंदु हरिश्चंद्र 15. भारतीय वायु सेना में सेना प्रमुख कौन होता है। - एयर चीफ मार्शल 16. नौ सेना प्रमुख कहलाता है। - एडमिरल 17. थल सेना प्रमुख कहलाता है। - जनरल 18. अमेरिका में दासता